एक देश एक राशन कार्ड( One nation one ration) योजना क्या है?

एक देश एक राशन कार्ड( One nation One ration) योजना क्या है और इससे फायदा कैसे उठाएं

एक देश एक राशन कार्ड ( One nation One ration) योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी, जिसके नाम से ही आप समझ सकते हैं कि भारत का कोई भी नागरिक देश के किसी भी हिस्से में पीडीएस राशन की दुकान से राशन ग्रहण कर सकता है। अब यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप जिस राज्य में हैं आपको केवल वही राशन मिलेगा। इस तरह की योजना से लोगों को बेहद ही लाभ मिला है।

आपको जानकारी दे दे कि पहले नागरिक दूसरे राज्य में जाकर अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाते थे, जिसके बाद उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था और देश में लॉकडाउन लागू होने हैं लोगों की मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ गई। जहां केंद्र की यह नई घोषणा से लोगों को बहुत ही राहत मिली है।

तो आइए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि एक देश एक राशन कार्ड ( One nation one ration) क्या है और इस योजना से कैसे फायदा उठाएं। एक देश एक राशन कार्ड( One nation one ration) के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं इस बात की जानकारी भी हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिए देंगे।

तो आइए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि एक देश एक राशन कार्ड ( One nation one ration) क्या है और इस योजना से कैसे फायदा उठाएं। एक देश एक राशन कार्ड( One nation one ration) के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं इस बात की जानकारी भी हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिए देंगे।

1. एक देश एक राशन कार्ड क्या है

देश में लागू लॉकडाउन के बाद केंद्र सरकार द्वारा इस तरह की शुरुआत बेहद ही जरूरतमंद मानी जा रही है, जो लाखों लोगों के काम आ सकती है। आपको बता दें कि वन नेशन वन राशन कार्ड ( One nation one ration) योजना के तहत भारत का नागरिक भारत के किसी भी हिस्से में अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल करके राशन ले सकता है।

अब आपको कहीं भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। आप आसानी से अपने हिस्से का राशन पीडीएस राशन की दुकान से ग्रहण कर सकते हैं।

2. एक देश एक राशन कार्ड के लाभ क्या है

एक देश एक राशन कार्ड( One nation one ration) योजना से लाखों प्रवासियों को लाभ पहुंचाए जाने का फैसला लिया गया है, जो कुछ इस प्रकार से हैं।

#1. अक्सर वैसे लोगों की संख्या भारत में ज्यादा है जो एक जगह से दूसरी जगह रोजगार के लिए जाते हैं, जहां पर अब वह बहुत ही आसानी से राशन का लाभ उठा सकते हैं।

#2. अब लोग एक देश एक राशन( One nation one ration) के तहत कहीं के पीडीएफ केंद्र से राशन लेने को पूरी तरह से स्वतंत्र है।

#3. किसी भी एक केंद्र से आपको राशन लेने की परेशानी नहीं होगी। आप अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी राशन प्राप्त कर सकते हैं।

#4. आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, हरियाण, केरल, तेलंगना और त्रिपुरा ऐसे राज्य हैं जहां पर यह योजना तेजी से फैल रही है।

#5. अब कोई भी व्यक्ति अन्न की मार नहीं झेलेगा। अब कोई भी आसानी से राशन खरीद कर अपना जीवन यापन कर सकता है।

3. कार्ड नहीं रहने पर कैसे मिलेगा राशन

लोगों के लिए सरकार ने हर तरह से राहत देने की कोशिश की है। जहां एक देश एक राशन कार्ड ( One nation one ration) योजना के तहत अगर जिनके पास राशन कार्ड नहीं उपलब्ध होगा तो भी उसे उस व्यक्ति को राशन दिया जाएगा। यह ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किया गया है, जिसका फायदा सीधे तौर पर 8 करोड लोगों को मिलेगा।

सरकार ने बताया है कि इस योजना में कुल ₹350000000 खर्च किए जाएंगे, जहां लोगों को किसी भी तरह सख्त प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य नहीं होगा। पर आपको यह जानकारी दे दे कि यह योजना अभी हर राज्य में उपलब्ध नहीं की गई है। भारत में दिल्ली, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, चंडीगढ़, पुदुचेरी, लक्ष्यदीप, अंडमान और निकोबार और छत्तीसगढ़ के लोग अभी फिलहाल इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

4. एक देश एक राशन कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

अब बात करते हैं कि वन नेशन वन राशन कार्ड के लिए किस प्रकार से आवेदन किया जाए तो आपको बता दें कि घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार ने यहां पर किसी तरह से कोई आवेदन की प्रक्रिया नहीं रखी है।
अगर आप एक देश एक राशन कार्ड के लाभार्थी बनना चाहते हैं तो राशन कार्ड आपका बना होना चाहिए और रजिस्टर होना चाहिए। अगर आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हुआ है तो जा बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है।

5. एक देश एक राशन कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत खाद्य मंत्री रामविलास पासवान द्वारा की गई है। इस योजना का एकमात्र उद्देश्य है कि किसी भी राज्य के राशन कार्ड धारक को किसी दूसरे राज्य के सब्सिडी पर राशन उपलब्ध कराना।
30 जून 2030 को यह योजना लागू करने की अंतिम तिथि है। अखिल भारतीय राशन कार्ड धारक इसका लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment