सब्सिडी(Subsidy) क्या है? जानिए आप कौन सी सब्सिडी ले सकते हैं।

सब्सिडी(Subsidy) क्या है, कितने प्रकार की होती हैं। जानिए आप कौन सी सब्सिडी ले सकते हैं

सब्सिडी(subsidy) शब्द का अर्थ आज हर कोई जानता है, क्योंकि सरकार ने बार-बार इस बात का जिक्र करके इसे इतना लोकप्रिय बना दिया है कि आज यह शब्द हर किसी से रूबरू हो चुका है। पर क्या हमने कभी इस बारे में सोचा है कि आखिर यह सब्सिडी कैसे मिलती है और किसे दी जाती है और सबसे जरूरी बात कि सब्सिडी होती किसके लिए है तो आज हम आपको बताएंगे की सब्सिडी क्या है। सब्सिडी कितने प्रकार की होती है और कौन लोग किस तरह से सब्सिडी ले सकते हैं।

  1. सब्सिडी(Subsidy) क्या है
  2. क्यों दी जाती है सब्सिडी
  3. सब्सिडी कितने प्रकार की होती है
  4. आप कौन सी सब्सिडी ले सकते हैं

1. सब्सिडी क्या है

सब्सिडी उस सहायता को नाम दिया गया है, जो सरकार आप को आर्थिक रूप से करती है, ताकि किसी का भी जीवन यापन रुके नहीं, सरकार समाज में रहने वाले खास तरह के लोगों के लिए सब्सिडी लाती है जिन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत है। पर सरकार लोगों को सब्सिडी मुफ्त में नहीं बांटती है।यह सब्सिडी लोगों को कर कटौती के रूप में दी जाती है जिसे लोग लाभ समझकर उठाते हैं।

2. क्यों दी जाती है सब्सिडी

आप सबके दिमाग में एक बात आती होगी कि आखिर सरकार सब्सिडी क्यों देती है, तो बता दे कि सरकार का सब्सिडी देने का एकमात्र उद्देश्य है कि लोगों को होने वाले आर्थिक परेशानियों से बचाए और उन्हें सब्सिडी का लाभ दें। सरकार सब्सिडी लघु उद्योग क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए और सामाजिक और आर्थिक नीतियों को बढ़ावा देने के लिए देती है।

सरकार जिस भी क्षेत्र में सब्सिडी देती है उसकी कीमत हमें वास्तविक कीमत से कम चुकानी पड़ती है। लोगों को आर्थिक संकट से काफी राहत पहुंचाया जाता है, जो मददगार साबित होती है।

3. सब्सिडी कितने प्रकार की होती है

हर क्षेत्र में सरकार के द्वारा सब्सिडी उपलब्ध कराई गई है, जो कुछ इस प्रकार से है।

#1. रोजगार सब्सिडी

देश में बेरोजगारी के स्तर को धीरे धीरे कम करने के लिए सरकार रोजगार सब्सिडी देती है, जिसकी मदद से बेरोजगार लोग अपना किसी तरह का उद्योग स्थापित करके कुछ काम शुरू कर सकते हैं।

#2. उत्पादन सब्सिडी

किसी विशेष तरह के उत्पादन के क्षेत्र में सरकार उसे सब्सिडी प्रदान इसलिए करती है, ताकि उस उत्पाद का उत्पादन अधिक से अधिक किया जा सके और उत्पादन करने वाले लोगों को इससे फायदा मिल सके।

#3. कर सब्सिडी

जिन लोगों को कर में छूट देनी होती है सरकार उसके लिए कर सब्सिडी का प्रावधान रखती है। इसका एकमात्र उद्देश्य यह है कि नौकरी के ज्यादा से ज्यादा अवसरों का निर्माण किया जाए और उद्योग को पूर्ण रूप से बढ़ावा मिल सके।

#4. परिवहन सब्सिडी

परिवहन सब्सिडी भी एक तरह की महत्वपूर्ण सब्सिडी है जो सरकार द्वारा सरकारी परिवहन में बढ़ावा देने के लिए दी जाती है। इसके अंतर्गत लोग अपनी निजी वाहन की जगह पर सरकारी वाहन का प्रयोग अधिक से अधिक कर सकते हैं।

#5. धार्मिक सब्सिडी

धार्मिक सब्सिडी शब्द से ही पता चलता है कि सरकार देश में स्थित अलग-अलग धार्मिक जगहो और तीर्थ स्थलों के लिए यह सब्सिडी देती है, ताकि यात्रियों पर उनके खर्च या अत्धिक भार ना हो।

4. आप कौन सी सब्सिडी ले सकते हैं

अब आपको हम बताएंगे कि इतनी सारी सब्सिडी में आपके लिए कौनसी सब्सिडी सबसे बेहतर है, जिसका उपयोग करके आप उचित तरह से लाभ कमा सकते हैं।

#1. उर्वरक सब्सिडी

यह सब्सिडी मुख्य रूप से किसान के लिए है, जो भी छोटे किसान होते हैं वह आर्थिक तंगी के कारण अच्छी तरह के खाद एवं उर्वरक का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं इसलिए सरकार उन्हें यह सब्सिडी देती है ताकि खेती में अच्छी ऊपज हो।

#2. खाद्य उद्योग के लिए सब्सिडी

खाद का व्यापार बेहतर और उच्च तरीके से किया जा सके इसके लिए सरकार यह सब्सिडी उपलब्ध कराती है। यह खासकर उन लोगों के लिए है जो दूध, मछली पालन और मुर्गी पालन के क्षेत्र में अपना रोजगार स्थापित करना चाहते हैं।

#3. हज यात्रा सब्सिडी

हमारे हिंदू धर्म में लोग जैसे तीर्थ धाम पर जाते हैं तो ठीक मुस्लिम समाज में लोग हज की यात्रा करने जाते हैं। जहां सरकार उनकी यात्रा को सफल और आसान बनाने के लिए यह सब्सिडी प्रदान करते हैं।

#4. ईंधन सब्सिडी

इंधन का मतलब एलपीजी गैस, केरोसिन, डीजल यह सभी पदार्थ का मूल समय के साथ ही बढ़ता जाता है जिसे गरीब आसानी से नहीं खरीद पाते हैं, तो कोई भी इस लाभ से वंचित ना रहे इसके लिए सरकार ने ईंधन सब्सिडी लागू किया है।

#5. वस्त्र उद्योग सब्सिडी

वस्त्र उद्योग में सरकार वैसे उद्योग को सब्सिडी प्रदान करती है, जो अधिक लागत का उद्योग शुरू करते हैं और जिसकी उत्पादन में अधिक लागत लगे उसे यह सब्सिडी दी जाती है।

#6. लघु उद्योग हेतु सब्सिडी

जो लोग बेरोजगार हैं वह अपनी रोजगार की व्यवस्था किसी तरह के लघु उद्योग के साथ कर सकें, सरकार उसे यह सब्सिडी देती है, ताकि वे अपने क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकें।

इसे भी पढ़ें:-

TRP फुल फॉर्म, टीवी टी आर पी क्या है?

1 thought on “सब्सिडी(Subsidy) क्या है? जानिए आप कौन सी सब्सिडी ले सकते हैं।”

Leave a Comment