शेयर मार्केट क्या है। किसी कंपनी की हिस्सेदारी कैसे खरीदें?

What is Share Market. How to buy a company’s stake

आज हर किसी की इच्छा होती है कि वह अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए, जिसका एक साधन होता है शेयर मार्केट, जहां आप कुछ पैसे इन्वेस्ट करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। पर Share Market वह प्लेटफार्म होता है जहां आपको पूरी सूझबूझ के साथ ही पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं।

आपके अंदर इस इन्वेस्टमेंट के लिए पूरी तरह से स्पष्ट और सटीक बिजनेस प्लैनिंग टीम होनी चाहिए, जो आपको पैसा कमाने में मदद करती है। यहां अगर आपने सही चयन के साथ इन्वेस्टमेंट किया है तो आप तुरंत काफी पैसे कमा सकते हैं। जहां आज हम आपके समक्ष यह चर्चा करेंगे कि शेयर मार्केट क्या है और किसी कंपनी की हिस्सेदारी को कैसे खरीदें, किसी कंपनी के शेयर को खरीदने का सही समय क्या है। इन सभी बातों पर चर्चा करके हम आपको पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

  1. शेयर मार्केट क्या है
  2. किसी कंपनी की हिस्सेदारी को कैसे खरीदें
  3. किसी कंपनी के शेयर को कब खरीदे

  1. शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट आज एक ऐसा पसंदीदा प्लेटफार्म लोगों के लिए बन गया है जहां पर आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद या बेच सकते हैं। हम जिस तरह से शेयर मार्केट में अपने पैसे को लगाते हैं उसे हम ट्रेडिंग कहते हैं। शेयर मार्केट को हम स्टॉक मार्केट के नाम से भी जानते हैं। वहां पर अलग-अलग बहुत ही कंपनियों की लंबी सूची बनी होती है जहां आपको अपने मन मुताबिक उस कंपनी के शेयर में हिस्सेदारी लेनी होती है।

यहां किसी भी तरह की शेयर को खरीदने में कोई पाबंदी नहीं है। आप शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं। यदि आप एक बार किसी कंपनी के शेयर को खरीद लेते हैं तब आप उसके हिस्सेदार बन जाते हैं, जितना शेयर आपने खरीदा होता है और उस कंपनी के प्रॉफिट लॉस के साथ भी आप जुड़ जाते हैं।

अगर आपने किसी कंपनी का शेयर खरीदा है और उस कंपनी को प्रॉफिट होता है तो वह प्रॉफिट आपकी प्रॉफिट में भी जुड़ता है और कंपनी को किसी वजह से लाँस झेलना पड़ा तो लॉस में भी आपकी ज़िम्मेदारी उसी प्रकार की होती है।
मतलब यही है कि हर तरह से आप उस कंपनी के शेयर के लिए जवाबदेह हो जाते हैं। यहां सबसे जरूरी अगर कुछ बात है तो वह है कि सही वक्त पर सही तरह के शेयर का चुनाव करना जो आपको मालामाल बना सकता है।

  1. किसी कंपनी की हिस्सेदारी को कैसे खरीदें

किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने के लिए सबसे पहले आपको उस कंपनी का जानकार होना बहुत जरूरी है। तभी जाकर आप उसकी हिस्सेदारी को खरीद सकते हैं। उसके बाद आप यदि किसी कंपनी की हिस्सेदारी खरीदना चाहते हैं तो आपको Demat account or Dematerialized account बनाना होगा, जिसे आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

Demat account शेयर मार्केट का बैंक अकाउंट होता है जहां पर आप को शेयर खरीदने के लिए पैसे जमा करने होते हैं, जो कि लगभग सारी कॉर्पोरेट बैंक द्वारा प्रदान की जाती है।Demat account सिर्फ वही लोग ओपन करवा सकते हैं जिनकी आयु 18 साल के ऊपर है और उनके पास अपना पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, सेविंग बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। अब बात यहां पर यह आती है कि आप हिस्सेदारी कैसे खरीद पाएंगे, तो इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन होते हैं।

  • Bombay stock exchange
  • National stock exchange
    आप यहां से ब्रोकर की मदद से भी किसी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं या वह व्यक्ति जिसका डायरेक्ट ऑनलाइन डिमैट अकाउंट होगा सीधे तौर पर शेयर खरीद कर शेरहोल्डर बन सकता है और फिर चाहे वह किसी को भी बेच सकता है।

3. किसी कंपनी के शेयर को कब खरीदें

यहां पर सही समय की चर्चा हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि सही समय पर यदि आप शेयर खरीदते हैं तो फिर आपको मालामाल होने से कोई नहीं रोक सकता है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास सभी तरह की महत्वपूर्ण जानकारियां हो ताकि आप सही कंपनी के शेयर को सही वक्त पर खरीद पाए।

यदि आप बिना सोचे समझे यहां पर इन्वेस्ट कर देते हैं तो 90% से भी ज्यादा चांसेस होते हैं कि आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसलिए बिना किसी अन्य पर निर्भर हुए आज हम आपको आसानी से यह बताएंगे कि किसी कंपनी के शेयर को कब खरीदे।

1. सबसे पहले इस स्थिति को जाने की शेयर मार्केट क्या है और किस माध्यम से उसमें इनवेस्टमेंट किया जाता है।

2. आप किसी कंपनी में निवेश करने के लिए रुचि रखते हैं, वैसे में यह जरूरी है कि आपको उस कंपनी के बारे में सब कुछ सटिक पता हो।

3. शेयर मार्केट के बारे में सही तरह की इनफार्मेशन प्रदान करने वाली न्यूज़ पेपर और मैगजीन का अनुसरण जरूर करें।

4. कभी भी लालच में ना आए, सोच समझकर ही इन्वेस्टमेंट करें। आपकी फाइनेंसियल कंडीशन जिस तरह की हो उसी तरह से इन्वेस्टमेंट करने का प्रयास करें।

5. पहले कंपनी के शेयर के बारे में सही तरह से जाने, तभी उसे खरीदने के बारे में सोचें।

यह भी पढ़ें: रोग-प्रतिरोधक क्षमता क्या है, इसे कैसे बढ़ाए?

2 thoughts on “शेयर मार्केट क्या है। किसी कंपनी की हिस्सेदारी कैसे खरीदें?”

Leave a Comment